Goat & POultry Solutions

 

रसोई घर की सामग्री से पोल्ट्री पक्षियों में हीट स्ट्रेस का इलाज  - Desi heat stress solutions for poultry birds

Desi Heat Stress Solutions for Poultry Birds

मैने अक्सर देखा है की गर्मी आते ही पोल्ट्री दवाई मार्केट में हीट स्ट्रेस प्रॉडक्ट्स की एक होड़ सी लग जाती है. इस बात का अनुमान लगाना काफ़ी मुश्किल हो जाता है की कौन सा उत्पाद कितना उपयोगी सिद्ध हो सकता है. पोल्ट्री फार्मर्स को भी ये भ्रम रहता है की क्या इस्तेमाल करें और क्या इस्तेमाल ना करें. इस बात से इनकार नही किया जा सकता की बहुत से उत्पाद सही मायनो में अच्छा प्रदर्शन करते हैं परंतु किसान उनके उपर स्थित साल्ट या केमिकल का नाम देखकर कभी भी पता नही लगा सकता की इस केमिकल की उसके पक्षी को आवश्यकता है या नही.

- दूसरी ओर अधिकतर केमिकल या साल्ट आम रसोई घर की सामग्री में मिल जाते हैं बस यह बात जानने की ज़रूरत होती है की कौन सी चीज़ क्या है.

- तीसरी बात यह की छोटे किसानो के लिए हर उत्पाद खरीदना आसान नही होता और उससे उसके मार्जिन्स (मुनाफ़ा) बुरी तरह प्रभावित होता है.

- इस संलेख में हम ये देखेंगे की आम तौर पर घर की रसोई में मिलने वाली सामग्री से हीट स्ट्रेस को कैसे कम किया जा सकता है.


मुर्गी के शरीर में एसिड बेस संतुलन का बिगाड़ना सामान्य ग्रोथ पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है. हमारे पिछले संलेख में हमने बताया था की जब गर्मी बढ़ती है तो मुर्गी को अपने शरीर से अत्यधिक गर्मी निकालने के लिए तेज़ी से सांस लेनी पड़ती है. जिससे शरीर का पानी और कार्बन डाई ऑक्साइड निकलता है और उससे शरीर में रेस्पिरेटरी अल्कलोसिस हो जाता है. दूसरी तरफ किड्नी पर भी एसिड बेस संतुलन बनाए रखने का दबाव पड़ता है और इसके लिए किडनी द्वारा शरीर से बड़ी मात्रा में पोटाशेयम, सोडियम, क्लॉराइड और अन्य सॉल्ट निकल जाते हैं.


नमक: टाटा नमक की गुणवत्ता उदाहरण देने योग्य होती है और हम सब हमेशा से ये नमक खाते आए है, सिर्फ़ इस नमक के सही इस्तेमाल से आप अपने मुर्गी फार्म में हीट स्ट्रेस को 50% तक कम कर सकते हैं. हालाँकि लाल पॅकिंग वाला नमक इस्तेमाल ना करके आप हरी पॅकिंग वाला नमक इस्तेमाल करें. क्यूंकी इसमे Sodium Chloride के साथ साथ Potassium Chloride भी होता है. Potassium Chloride आम तौर से बाज़ार में मिलना आसान नही होता तो इसलिए हरे पॅकेट वाला टाटा नमक (TATA LITE) इस्तेमाल करें. या और कोई नमक भी इस्तेमाल किया जा सकता है जिसमे Potassium Chloride हो.


संपूर्ण जानकारी के लिए pdf डाउनलोड करें




by Dr. Ibne Ali, MVSc, IVRI

Click on image and follow instructions
to download PDF

How to download (डाउनलोड करने का तरीका)

  • पहले उपर दी गयी तस्वीर पर क्लिक करें | Click on the image given above
  • एडफोकस पेज खुलेगा, उस पेज पर 5 सेकेंड इंतेज़ार करें | Adfocus page will be open and wait for 5 second on that page
  • फिर उपर दाहिनी तरफ "SKIP" लिखा आएगा उस पर क्लिक करें | Click on "SKIP" written on upper right hand.
  • उसी पेज पर PDF खुलने का इंतेज़ार करें | Wait on same page to open PDF